PRAVEEN TRIVEDI प्रवीण त्रिवेदी would like you to review his/her blog.
[ http://primarykamaster.blogspot.com ] IndiRank: 36

प्राइमरी के मास्टर के बारे चाह

मैं प्रवीण त्रिवेदी  / PRAVEEN TRIVEDI  अपने प्रमुख ब्लॉग Cool प्राइमरी का मास्टर Cool के बारे आपसे एक निरपेक्ष राय चाहता हूँ /

पहले पहल कई अलग विचारों से शुरू इस ब्लॉग में अब सब कुछ समाहित करना चाहता हूँ ...... परन्तु मुख्य फोकस अभी भी शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा  ही रहेगी /

हिन्दी ब्लॉग जगत में साहित्य और राजनीति की  व्यापकता के आगे शिक्षा जैसे क्षेत्र के मुख्य मुद्दे उठाना इस ब्लॉग का एक अहम् हिस्सा तो रहेगा पर कभी कभी एनी जानकारियां , तकनीकी , व अन्य प्रमुख विषयों पर भी अपनी   राय रखने की कोशिश करता रहूँगा  / आपसे निवेदन है कि आप इस ब्लॉग के बारे में अपनी राय दें!!

 

Replies 1 to 5 of 5

प्राथमिक शिक्षा के मूल विषय पर केन्द्रित आपके चिट्ठे के अभिनव विषय ने प्रारम्भ में ही आकर्षित किया था । इस चिट्ठे की सामग्री भी एक उचित संतुलन के साथ प्रस्तुत की जाती है । यदि आप अन्य विषयों पर लिखना चाहते हैं तो यह हिन्दी चिट्ठाजगत के लिये प्रसन्नता का विषय होगा । हम सब इस शुभ कार्य की प्रतीक्षा में हैं ।

अपनी सुविधा देख लें, फिर निश्चय करें कि क्या सभी विषय एक ही ब्लॉग पर देना उचित होगा या इन सबके लिये कोई अन्य ब्लॉग बनाना उचित होगा । वैसे एक ही ब्लॉग पर केन्द्रित होकर शायद आप कुछ ज्यादा बेहतर दे पायेंगे और नियमितता भी बनी रहेगी ।

आखिर आपका पुराना ब्लॉग तो आपकी मुखर पहचान भी बन चुका है- काम से भी, नाम से भी ।

आपका ब्लोग बहुत पसंद आया। पहले मैंने सोचा कि यह वर्डप्रेस का ब्लोग होगा, टेंप्लेट की सफाई और उत्कृष्टता देखकर यही लगा था। पर ब्लोग का पता देखकर आश्चर्य हुआ कि यह ब्लोगस्पोट का ब्लोग है। आपने बहुत ही बढ़िया टेंप्लेट चुना है।

ब्लोग का डिजाइन, लेआउट आदि उम्दा है। फोंट साइस पढ़ने की दृष्टि से बहुत सही है। चित्रों से आपने अपने पोस्टों को खूब सजाया है।

विषय भी आपने बढ़िया चुना है। आज देश का सबसे ज्वलंत समस्या प्राथमिक शिक्षण ही है। उस पर ब्लोग शुरू करके आपने अच्छा किया।

पर सभी पोस्ट शिक्षण से जुड़े हुए नहीं लगे। कुछ पोस्ट कंप्यूटर तकनीकों पर भी नजर आए। ये पोस्ट आपके ब्लोग में आउट ओफ प्लेस लगते हैं।

मेरा सुझाव है कि अपने ब्लोग को प्राथमक शिक्षण पर केंद्रित रखें, इससे उसका पैनापन बढ़ेगा।

Adesh Sidhu
Adesh Sidhu
from Gurgaon
11 years ago

Good blog with nice template. Topics you are touching upon are quite relevant in today's time. Number of comments you are getting on your blog speaks a lot about your blog's popularity.

If you can keep your Hindi little simple, then it can be understood by larger audience.

Keep blogging.

Hari Joshi
Hari Joshi
from Meerut
11 years ago

प्राइमरी का मास्‍टर अपनी एक अलग पहचान रखता है इसलिए उसे शिक्षा पर ही केंद्रित रहने दिया जाए तो बेहतर होगा। अन्‍य विषयों के लिए आप अलग ब्‍लाग भी बना सकते हैं और इर्द-गिर्द पर भी आपका स्‍वागत है।

बाल सुब्रमन्यम जी !! सुझावों के लिए धन्यवाद!!<a href="http://primarykamaster.blogspot.com/" >प्राइमरी का मास्टर</a><a href="http://fatehpurcity.blogspot.com/" >फतेहपुर</a>